मोटापा कैसे कम करें 


हम आज की भाग - दौड़ की ज़िन्दगी में अपनी सेहत को काफी पीछे छोड़ते जा रहे हैं। नियमित व्यायाम न करना, आहार में पोषक तत्त्वों की कमी, असमय भोजन, दिन भर बैठे - बैठे काम करना, मानसिक तनाव आदि मोटापा और कमज़ोर शरीर व अन्य बिमारियों का कारन होते हैं। 
 
आयुर्वेद के अनुसार, अधिक वजन या कम वजन का होना 3 दोषों  में असंतुलन के कारण होता है: वात, पित्त और कपा। एक असंतुलन हो सकता है चाहे आप कितना ही कम खाना क्यों न खाएं।


अत्यधिक कपा और आमा (अपशिष्ट) के कारण अनुचित पाचन या अनुचित चयापचय समस्या की जड़ में है। हालांकि, वात और पित्त प्रधान लोगों में भी मोटापा पाया जा सकता है


हम अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। जहाँ हमारे डॉक्टर हमारे शरीर के अनुसार Diet Plan , Exercises, और दिनचर्या में होने वाले असंतुलन का निदान करते हैं। 


हम शरीर में वसा कोशिकाओं को कम करने और उचित चयापचय को बढ़ावा देने के लिए उचित उपचारों की जानकारी ले सकते हैं। आइये आज हम ऐसे ही कुछ नियम और व्यायाम आदि के बारे में जानेंगे। 


1

Burpees कैसे करें:

 अपने पैरों को कंधे-दूरी के साथ जोड़कर खड़े रहें और अपने कूल्हों को पीछे भेजें फिर, अपने हाथों को अपने पैरों के ठीक बाहर रखें और अपने पैरों को पीछे कर दें जिससे आपकी छाती फर्श को छू सके। अब अपने शरीर को एक तख़्त में ऊपर उठाने के लिए फर्श के खिलाफ अपने हाथों को धक्का दें और फिर अपने पैरों को उसी Position पर ले आएं फिर अपने हाथों ऊँची एड़ी के जूते में अपने वजन के साथ, अपनी बाहों के सहारे ऊपर हवा में कूदें । 

             
 
2

Climbing कैसे करें: 

ज़मीं पर अपनी दोनों हथेली को अपने कंधों के बराबर रख कर अपने पैरों को पीछे इस प्रकार से लें जैसे सूर्य नमस्कार की स्तिथि में होते हैं। अपने रीढ़ की ओर अपने पेट बटन ड्राइंग, अपने कोरएकदम सीध में रखें। अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती की ओर चलाएं और फिर इसे तख्ती पर वापस लाएं। फिर, अपने बाएं घुटने को अपनी छाती की ओर चलाएं और वापस लाएं। ऐसा लगातार जारी रखें।


3

Russian Twist कैसे करें : 

ज़मीं पर बैठ जाएँ फिर अपने दोनों अपने दोनों घुटनों को ऊपर उठायें  छाती की ऊंचाई पर अपने हाथों से एक दवा का गोला पकड़ें। लंबी, लम्बी रीढ़ के साथ पीछे की ओर झुकें, अपने धड़ को 45 डिग्री के कोण पर पकड़ें और अपनी बाहों को अपनी छाती से कुछ इंच दूर रखें। यहां से, अपने धड़ को दाईं ओर मोड़ें, अपनी दाहिनी तिरछी मांसपेशियों को रोकें, निचोड़ें, फिर अपने धड़ को बाईं ओर मोड़ें और अपनी बाईं तिरछी मांसपेशियों को निचोड़ें। ज़ोर आपकी पसलियों से आना चाहिए न कि आपकी बाहों से।


4

इस ट्रेडमिल वर्कआउट को आजमाएं: 

पांच से 10 मिनट के लिए टहलें या टहलें। एक और पांच से 10 मिनट तक जॉगिंग करें, रुक कर थोड़ा विश्राम कर लें और फिर दौड़ना शुरू करें। "इसके लिए ऑल-आउट स्प्रिंट होना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको इतनी मेहनत करनी चाहिए कि आप बातचीत नहीं कर सकें। पांच मिनट दौड़ते हुए बिताएं, फिर अपनी गति को वापस एक जोग तक छोड़ दें। जॉगिंग के पांच से 10 मिनट और 30 से 45 मिनट तक चलने के पांच से 10 मिनट के साथ बारी-बारी से जारी रखें।



Walking : 

नियमित व्यायाम के बीच में चलना अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। "यह इतना आसान लगता है, लेकिन हर दिन 45 से 60 मिनट की तेज चलना आपके मेटाबॉलिज्म के लिए चमत्कार कर सकती है।" "इसके अलावा, यह सुनिश्चित करता है कि आप ओवर-ट्रेन न करें, जिससे कोर्टिसोल का अधिक उत्पादन हो सकता है - आप अपने दोनों हाथों और पैरो को फेकते हुए चलें, यह एक तनाव हार्मोन है जिससे पेट की वसा काम करने में काफी कारगर साबित होता है। 


6 

क्या खाएं : 

अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहतर है आप बाहर के तेल वाले पदार्थ, Junk Food जैसे पदार्थो के बजाय अपने जीवन में हरी सब्जियाँ , सलाद , फल , ज्यूस इत्यादि का समावेश करें 


Yoga:

आपने ओम उच्चारण के बारे में सुना होगा, यह आपकी  कैलोरी तो नहीं जला सकती, लेकिन यह मांसपेशियों के निर्माण और आपके धीरज को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो आपके चयापचय को बढ़ाने के लिए सभी महत्वपूर्ण हैं। सबसे अधिक कैलोरी-योग करने वाले कुछ योगों में तख़्त, कुर्सी, चतुरंगा और पहिया शामिल हैं। योग के लिए नया और निश्चित नहीं है कि कहां से शुरू करें? योग के विभिन्न प्रकारों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें जो आपको अपने कसरत लक्ष्यों को पूरा करने वाले सर्वोत्तम अभ्यास को खोजने में मदद कर सकते हैं। 


अतिरिक्त कैलोरी जलाने के लिए योग के साथ साथ व्यायाम भी ज़रूरी है जो आपके शरीर को मांसपेशियों के तनाव और भारीपन की भावना से छुटकारा दिला सकता है। ध्यान और मंत्र भी आपके मन को शांत करने में मदद कर सकते हैं।  


  • यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया Comment में ज़रूर बताएं। इस topic से जुडी कोई जानकारी या सुझाव देना चाहते हैं तो हमें दे सकते हैं। 
                                                      


Post a Comment

और नया पुराने